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UPI, Google Pay, PayTM, Phone से असफल भुगतान का पैसा वापस पाना हुआ आसान

UPI, Google Pay, PayTM, Phone से असफल भुगतान का पैसा वापस पाना हुआ आसान

15 जुलाई से यूपीआई चार्जबैक के लिए नए नियम लागू हो गए हैं, जिससे भुगतान गलत होने पर उपयोगकर्ताओं के लिए अपना पैसा वापस पाना आसान हो जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने असफल भुगतान और धोखाधड़ी की शिकायतों से निपटने को सरल बनाने के लिए ये बदलाव किए हैं।

क्या बदला हुआ -

पहले, यदि कोई व्यक्ति, पैसे कट जाने पर चार्जबैक की शिकायत करता था, लेकिन उसे भुगतान की गई राशि नहीं मिलती थी, तथा उसका भुगतान अस्वीकार कर दिया जाता था, तो बैंक को एक अतिरिक्त कदम उठाना पड़ता था।

उन्हें यूपीआई संदर्भ शिकायत प्रणाली यूआरसीएस के माध्यम से उस दावे को पुनः संसाधित करने के लिए एनपीसीआई से विशेष अनुमति की आवश्यकता थी। अब, वह अतिरिक्त कदम समाप्त हो गया है। बैंक उन वास्तविक दावों को सीधे तौर पर पुनः संसाधित कर सकते हैं जिन्हें पहले अस्वीकार कर दिया गया था।

यदि आपका वैध धनवापसी अनुरोध गलती से अस्वीकार कर दिया गया है, तो आपको लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब आपका बैंक इसे तेजी से ठीक कर सकता है और बिना किसी अतिरिक्त देरी के आपको आपका पैसा वापस दे सकता है।

एनपीसीआई ने 20 जून, 2025 को एक परिपत्र में इस अद्यतन की घोषणा की। इसमें कहा गया है, "एनपीसीआई ने जारीकर्ता/प्रेषणकर्ता बैंक को चार्जबैक बढ़ाने की अनुमति देकर प्रक्रिया को सरल बना दिया है, जो नकारात्मक चार्जबैक नियम के कारण खारिज कर दिए जाते हैं, सद्भावना विवाद को आरजीएनबी (रेमिटिंग बैंक रेजिंग गुड फेथ नेगेटिव चार्जबैक) नाम दिया गया है।"

इसका उद्देश्य शिकायतों के समाधान में लगने वाले समय को कम करना तथा बैंकों को वास्तविक विवादों को स्वयं निपटाने की अधिक स्वतंत्रता प्रदान करना है।

जैसे-जैसे अधिक लोग दैनिक भुगतान के लिए यूपीआई का उपयोग कर रहे हैं, असफल या धोखाधड़ी वाले भुगतानों की शिकायतों की संख्या भी बढ़ गई है। इन नये नियमों का उद्देश्य प्रणाली को सुचारू और विश्वसनीय बनाये रखना है।

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